रविवार का सदुपयोग – अंश-छिहत्तरवाँ

 
रविवार का सदुपयोग 
 
साप्ताहिक सूक्ष्म ब्लॉग | संवाद से परिवर्तन का प्रयास
 
अंश-छिहत्तरवाँ
 
BJP 370 पार, NDA 400 पार
2024 में प्रचंड जीत के साथ फिर एक बार “मोदी सरकार”
 
भारत को विश्वगुरु बनाने के संकल्प के साथ देश सेवा में समर्पित मोदी सरकार तीसरी बार जनता के आशीर्वाद और प्रचंड बहुमत के साथ पुनः सत्ता में आने वाली है….!
 
2014 में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने के बाद जिस तेजी के साथ देश में प्रगति के नए आयाम स्थापित 
करते हुए आगे बढ़ रहा है उससे साफ साफ दिखाई दे रहा है इस बार पुनः मोदी सरकार का सत्ता में आना निश्चित है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का संकल्प “भाजपा 370 पार, एनडीए 400 पार” का पूर्ण होना निश्चित है।
 
2014 के लोकसभा चुनाव में पूरा देश एक नकारात्मक वातावरण से घिरा हुआ था। आम लोगों की सरकार के प्रति आशाएं पूरी तरह से टूट चुकी थी और उन विपरीत परिस्थितियों में देश की आम जनता को भारतीय जनता पार्टी के रूप में एक उम्मीद की किरण नजर आ रही थी और उसे समय श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव लड़ा तो किसी को विश्वास नहीं था कि इतने प्रचंड बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाएगी। केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के साथ ही सुशासन की एक नई परिकल्पना को मूर्त रूप दिया गया। अब तक जो भी योजनाएं बनाई जाती थी वह धरातल पर उतरने से पहले ही दम तोड़ देती थी लेकिन “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के संकल्प के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आमजन का विश्वास खो चुकी देश की राजनीतिक व्यवस्था को एक नई परिभाषा दी। 
 
संसद के अंतिम सत्र में  राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए पीएम श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह “देश के मूड को भांप सकते हैं”, और वह देश “निश्चित रूप से एनडीए को 400 से अधिक सीटें देगा और भाजपा को कम से कम 370 सीटें मिलेंगी।” उन्होंने कहा “मेरा पहला कार्यकाल यूपीए सरकार द्वारा छोड़ी गई कमियों को भरने के बारे में था, दूसरा घोषित लक्ष्यों को पूरा करने के बारे में था, जैसे धारा 370 का उन्मूलन जिसका देश इंतजार कर रहा था, तीसरा कार्यकाल बड़े फैसलों में से एक होगा, जो अगले 1,000 वर्षों के लिए भारत की समृद्धि और सुरक्षा की नींव रखेगी,” एनडीए के तीसरे कार्यकाल में देश दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी, यह एक “मोदी गारंटी” है।
 
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आत्मविश्वास से भरपूर संसद के सदन में दिया गया यह उद्बोधन निश्चित रूप से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए जीत का मूल मंत्र है। भारतीय जनता पार्टी की परंपरा रही है कि जो कहते हैं वह करते हैं, इसलिए केंद्र सरकार ने पिछले दो कार्यकाल में देश की जनता से जो भी वादे किए उन वादों को पूरा करने का काम किया है। वर्षों से “एक देश एक संविधान” की उम्मीद लगाए बैठे देशवासियों के लिए वह क्षण गौरवशाली था जब जम्मू और कश्मीर में धारा 370 को समाप्त करने का प्रस्ताव संसद में पास किया गया, इतना ही नहीं 500 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद अयोध्या में प्रभु श्री राम का भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हुआ। 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा की गई तो न केवल पूरे देश में बल्कि पूरे विश्व में एक बार फिर दीपावली का पर्व मनाया गया और सभी ने दिल खोलकर प्रभु श्री राम के आगमन का उत्सव मनाया। देश की नई संसद के पहले सत्र में ही देश की आधी आबादी “मातृ शक्ति” को उनका सम्मान और हक दिलाने के लिए महिला आरक्षण कानून बनाया गया,  जो भारतीय जनता पार्टी की महिलाओं के सम्मान के प्रति निष्ठा को दर्शाता है। 
 
उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री नि:शुल्क खाद्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मेक इन इंडिया, वोकल फॉर लोकल जैसी कई योजनाओं के माध्यम से आम जन के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का काम किया गया है। केंद्र सरकार ने युवा अधिकार ,महिला सम्मान,  किसान आर्थिक सुदृढ़ीकरण जैसे विषयों पर जिस मजबूती के साथ काम किया , उसी का परिणाम है कि आज हर वर्ग केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो रहा है। देश में उद्योगों के लिए एक नया वातावरण तैयार हुआ है। अब तक विदेशों में लगने वाले उद्योग अब देश में स्थापित होने लगे हैं, निवेशक देश में निवेश करने के लिए आकर्षित हो रहे हैं, जिससे न केवल युवाओं को रोजगार मिल रहा है बल्कि देश की आर्थिक समृद्धि के द्वार भी खुल रहे हैं। आज देश के 25 करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा से बाहर निकल चुके हैं।
 
अब जिस तरह से राष्ट्र और सनातन विरोधी I.N.D.I.A. गठबंधन के नाम से देश की जनता को गुमराह करने का प्रयास शुरू किया गया, उसे जनता ने आइना दिखा दिया है और 2024 में जनता द्वारा उसे पूरा ध्वस्त कर दिया जाएगा। आज हालात यह है कि देश विरोधियों की टोली के रूप में काम कर रहा पूरा विपक्ष बिखर चुका है और अब वह देश की जनता के सामने जाने की हिम्मत भी नहीं कर पा रहा है।
 
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आजादी के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। विकसित राष्ट्र बनाने का यह संकल्प तभी पूरा हो सकता है जब देश के प्रत्येक नागरिक के पास बेहतर जीवन जीने की सुविधा हो, युवाओं के लिए रोजगार के अवसर हो, महिलाओं को सम्मान मिले देश की सीमाएं सुरक्षित रहे, अन्नदाता आर्थिक रूप से समृद्ध हो। इसलिए आम जन भी चाहता है कि देश में एक बार फिर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में सशक्त सरकार बने ताकि  विकसित राष्ट्र का यह संकल्प पूरा हो। 
 
वर्तमान में जिस तरह से देश के हालात बने हैं उसको देखकर निश्चित रूप से यह कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के अटल संकल्प ” बीजेपी 370 पार, एनडीए 400 पार” पूर्ण होने जा रहा है।
 
हृदय की कलम से।
 
आपका 
 
– धनंजय सिंह खींवसर