रविवार का सदुपयोग – अंश-इकहत्तर

 

रविवार का सदुपयोग 
 
साप्ताहिक सूक्ष्म ब्लॉग | संवाद से परिवर्तन का प्रयास
 
अंश-इकहत्तर
 
भाजपा के साथ विकसित होने की राह पर अग्रसर हमारा राजस्थान
 
आजादी के इस अमृत काल में हमारा भारत निरंतर विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर हो रहा है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। प्रधानमंत्री जी ने न केवल संकल्प लिया बल्कि इस संकल्प को पूरा करने के लिए पूरी निष्ठा और मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं। भाजपा के साथ अब हमारा राजस्थान भी विकसित होने की राह पर अग्रसर हुआ है। प्रधानमंत्री जी के इस संकल्प को पूरा करने में हम सभी देशवासियों को भी अपनी सक्रिय भागीदारी निभाने की आवश्यकता है।
 
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले करीब 10 वर्षों के कार्यकाल में ऐसी कई जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है, जिससे आम लोगों के जीवन स्तर में बहुत बड़ा व सकारात्मक बदलाव आया है। सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के परिणामस्वरूप पिछले 10 वर्षों में देश के करीब साढ़े बारह करोड़ परिवार गरीबी रेखा से ऊपर उठकर सामान्य व्यक्ति के रूप में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। दलित, शोषित, आदिवासी, किसान, महिला, युवा समेत सभी वर्गों के लिए न केवल योजनाओं की शुरुआत की गई बल्कि योजनाओं को धरातल पर उतरने के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है। 
 
एक समय था जब केंद्र सरकार की ओर से जो योजनाएं शुरू की जाती थी, उन योजनाओं का पात्र लोगों तक लाभ नहीं पहुंच पाता था। लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सशक्त नेतृत्व और दूर दृष्टि सोच के कारण आज पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का सीधा लाभ मिल पा रहा है। जनधन योजना के माध्यम से करोड़ों लोगों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़कर लाभार्थियों को मिलने वाली सहायता राशि सीधी बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है।
 
हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में आप सभी के भरपूर आशीर्वाद से प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की एक मजबूत सरकार बनी है। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल जी शर्मा के रूप में राजस्थान को एक सशक्त नेतृत्व मिला है। अब तक केंद्र सरकार की ऐसी कई महत्वपूर्ण योजनाएं थीं, जिनका लाभ पात्र लोगों तक पहुंचना चाहिए था लेकिन पूर्ववर्ती सरकार के राजनीतिक स्वार्थ, द्वेष भावना और छोटी मानसिकता के चलते प्रदेश में पात्र लाभार्थियों को ऐसी महत्वपूर्ण योजनाओं से वंचित रखा गया। देर से ही सही लेकिन अब राजस्थान में की सरकार बदल चुकी है। भाजपा के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार बनने से अब इन सभी लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने की मुहिम शुरू की गई है।
 
“विकसित भारत संकल्प यात्रा” के माध्यम से पूरे प्रदेश में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है। उज्ज्वला योजना,
प्रधानमंत्री स्वानिधि ऋण योजना, आयुष्मान भारत योजना, नि:शुल्क खाद्यान्न योजना जैसी ऐसी कई योजनाएं हैं, जो आम आदमी को सीधे प्रभावित करती है। आजादी के 75 साल बाद भी प्रदेश में ऐसे कई परिवार हैं, जहां पानी, बिजली, आवास जैसी मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। “हर घर नल योजना” के माध्यम से जहां पूरे देश में तेजी से प्रत्येक घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा था, वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में इस योजना को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दिया गया। लेकिन अब नई सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प को पूरा करते हुए हर घर तक पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाओं को पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।
 
प्रदेश में गठित भाजपा सरकार का मंत्रिमंडल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विजन को प्रदर्शित करता है। “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास” के सिद्धांत को फलीभूत कर भारतीय जनता पार्टी ने सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व को सम्मिलित करते हुए एक मजबूत मंत्रिमंडल का गठन किया है। निश्चित रूप से मुख्यमंत्री श्री भजनलाल जी शर्मा के नेतृत्व में यह मंत्रिमंडल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प को पूरा करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
 
माननीय प्रधानमंत्री जी ने विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए “पंच प्रण” का सिद्धांत दिया है, जिसमें वोकल फॉर लोकल, गुलामी की मानसिकता को दूर करने, एकता के सिद्धांत को बल देना, महापुरुषों और स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करना एवं नैतिक दायित्वों का निर्माण करना प्रमुख है। प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि देश के प्रत्येक नागरिक को इन पंच प्रण को अपने जीवन में उतरने की आवश्यकता है। यदि प्रत्येक भारतवासी इन पंच प्रण को अपने जीवन में उतारेंगे, तो निश्चित रूप से भारत को आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनने से कोई नहीं रोक सकता है।
 
आईए, हम सभी मिलकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के “विकसित एवं आत्मनिर्भर भारत” के संकल्प को पूरा करने में अपना-अपना योगदान दें। ये संकल्प केवल प्रधानमंत्री जी का संकल्प नहीं बल्कि देश के प्रत्येक नागरिक का संकल्प होना चाहिए। हम सभी का सम्मिलित प्रयास ही राष्ट्र को विकास के पथ पर आगे ले जाएगा।
 
जय हिंद 🇮🇳
जय राजस्थान।
 
हृदय की कलम से!
 
आपका –
 
धनंजय सिंह खींवसर