रविवार का सदुपयोग – अंश-अड़सठवाँ

 

रविवार का सदुपयोग 
 
साप्ताहिक सूक्ष्म ब्लॉग | संवाद से परिवर्तन का प्रयास 
 
अंश-अड़सठवाँ
 
विकसित भारत का संकल्प
 
विकसित भारत संकल्प यात्रा : आत्मनिर्भर भारत, समृद्ध भारत की दिशा में बढ़ते कदम 
 
आजादी के अमृत काल की इस शुभ बेला में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्रीमान् नरेंद्र मोदी जी ने देश को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का जो सपना देखा है, उस सपने को साकार करने के लिए हम सभी को आगे आने की आवश्यकता है। विकसित भारत का ये संकल्प तभी पूरा हो सकता है, जब देश के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। “आत्मनिर्भर भारत, समृद्ध भारत” के इस महायज्ञ में देश के प्रत्येक नागरिक का योगदान महत्वपूर्ण है। 
 
केंद्र सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने तथा उसे समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया है। देश-प्रदेश के हर जरूरतमंद व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचना सुनिश्चित किया जा सके, इसके लिए प्रधानमंत्री जी द्वारा “विकसित भारत संकल्प यात्रा” की शुरूआत की गई है। इस यात्रा के माध्यम से हम निश्चित रूप से पात्र व्यक्तियों को इन जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर इस मुहिम में अपनी भागीदारी निभा सकते हैं।
 
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आदिवासी समाज से आने वाले महान स्वाधीनता सेनानी बिरसा मुंडा जी की जयंती के अवसर पर 15 नवंबर 2023 को “विकसित भारत संकल्प यात्रा” का शुभारंभ किया। 2500 से अधिक आईईसी वैन के साथ निकली ये यात्रा 14,000 से ज्यादा स्थानों पर जाएगी। इस दौरान यह ढाई लाख ग्राम पंचायतों और 3700 शहरी स्थानीय निकायों को कवर करेगी। यात्रा आदिवासी इलाकों से शुरू होगी और दो महीने तक चलेगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अंतर्गत जिले भर में मोबाइल वैन के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा तथा सुनिश्चित किया जाएगा कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे।
 
राजस्थान में 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की जा रही है, जो प्रदेश के हर ग्राम पंचायत मुख्यालय तक जाएगी। इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान कर जागरूकता पैदा करना, सरकारी योजनाओं के लक्षित लाभार्थियों के साथ संवाद के माध्यम से व्यक्तिगत कहानियां एवं अनुभवों को साझा करना तथा यात्रा के दौरान सुनिश्चित विवरण के माध्यम से संभावित लाभार्थियों का नामांकन किया जाना है। जिले में मोबाइल वैन के माध्यम से पंचायत मुख्यालयों को कवर किया जाएगा। इस यात्रा के दौरान ग्राम पंचायतों में नियोजित गतिविधियां, जागरूकता कार्यक्रम, सामुदायिक गतिविधियां तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मोबाइल वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री जी का वीडियो संदेश, योजनाओं पर वीडियो, थीम गीत, मुद्रण सामग्री में ब्रोशर, योजनाओं पर पॉकेट बुकलेट, स्टैंडीज किया जाएगा।  
 
शहरी क्षेत्र के लिए प्रमुख योजनाएं –
 
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जिले में शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना), प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत अभियान (शहरी), प्रधानमंत्री ई-बस सेवा, अमृत योजना, प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना, उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान प्रणाली, खेलो इंडिया, उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना, वंदे भारत ट्रेन और अमृत भारत स्टेशन योजना सहित कई अन्य योजनाओं को शामिल किया गया है।
 
ग्रामीण क्षेत्र के लिए प्रमुख योजनाएं – 
 
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना), प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री पोषण अभियान, हर घर जल – जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री प्रणाम योजना, सूक्ष्म उर्वरक संबंधी जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।
 
प्रदेश में अब मुख्यमंत्री श्रीमान् भजनलाल शर्मा जी के कुशल नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की डबल इंजन की सरकार बन चुकी है। राज्य सरकार के गठन के साथ ही केंद्र सरकार की इन जनकल्याणकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने की दिशा में जमीन स्तर पर काम शुरू हो चुके गए हैं। हालांकि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के शासनकाल में राजनीतिक प्रतिद्वंदिता व विद्वेष के चलते कई जरूरतमंदों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाया था, लेकिन अब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता हर जरूरतमंद व्यक्ति तक इन योजनाओं को पहुंचाने का काम करेगा। हम सभी का भी यह दायित्व है कि हम अधिक-से-अधिक पात्र व्यक्तियों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाएं, ताकि “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास” की संकल्पना को साकार करते हुए देश को आगे बढ़ाने में हम अपना योगदान दे सकें।
 
1. क्या विकसित भारत संकल्प यात्रा, विकसित भारत के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है?
 
2. क्या विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पात्र लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो पाएगा?
 
हृदय की कलम से ! 
 
आपका 
 
– धनंजय सिंह खींवसर