रविवार का सदुपयोग – अंश-अठहत्तरवाँ


रविवार का सदुपयोग 
 
साप्ताहिक सूक्ष्म ब्लॉग | संवाद से परिवर्तन का प्रयास
 
अंश-अठहत्तरवाँ
 
“सपने नहीं हकीकत बुनते है, तभी तो सब मोदी को चुनते हैं।”
 
ऊपर लिखे कथन को मोदी जी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने करके दिखाया है। यह मोदी सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रमाण है की आज देश में हर तरफ “मोदी की गारंटी” की चर्चा है। देश की जनता को अपने एक मत की ताकत महसूस हो रही है। मोदी सरकार जिस काम को शुरू करती है उसका समापन भी खुद करती है। इसी विकास की कार्य क्षमता पर जनता का विश्वास पुनः 2024 में मोदी पर मुहर लगाने जा रहा है।
 
कुछ ही महीनो बाद लोकसभा के चुनाव होने जा रहें हैं और इस बार के लोकसभा चुनाव में यदि सबसे ज्यादा किसी बात की चर्चा हो रही है तो वह है “मोदी की गारंटी”, आज न केवल सत्ता पक्ष बल्कि विपक्ष भी इस पर चर्चा करने के लिए मजबूर है। आजकल पूरे देश में “मोदी की गारंटी” की चर्चा है। देश का बच्चा-बच्चा कह रहा है मोदी जी ने जो कह दिया, वो करके दिखाते है। जिस तरह से पिछले कुछ सालों में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी एक स्पष्ट छवि आम जनता के बीच प्रस्तुत की है, उससे अब लोगों में भी यह विश्वास होने लगा है कि यदि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कोई वादा किया है तो निश्चित रूप से वह वादा पूरा होगा। मोदी की गारंटी बाकी सभी से उम्मीद खत्म होने के बाद शुरू होती है। आजादी के बाद लंबे समय तक ना के बराबर विकास का लाभ कुछ बड़े शहरों तक ही सीमित था, लेकिन मोदी सरकार छोटे शहरों और गांवों के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इससे विकसित भारत के लिए मजबूत नींव तैयार की जा रही है।
 
हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के चेहरे पर और उनकी गारंटी पर चुनाव लड़ा गया, राजस्थान में जिस तरह से तत्कालीन कांग्रेस सरकार के मुखिया चुनाव के अंतिम समय में आमजन को गारंटी का लालच दे रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रदेश की जनता के समक्ष “मोदी की गारंटी” का जिक्र किया। प्रदेश की जनता ने भी केंद्र सरकार के पिछले 10 सालों के कार्यकाल का आकलन कर विश्वास किया और प्रदेशवासियों के आशीर्वाद से राजस्थान में डबल इंजन की पूर्ण बहुमत की सरकार स्थापित हुई।
 
2014 में जब पूरा देश एक नकारात्मक वातावरण के दौर से गुजर रहा था, हर तरफ निराशा का माहौल था और ऐसा लगने लगा था कि देश की जनता का अपने सरकारों और जनप्रतिनिधियों से विश्वास उठ चुका है। इन विपरीत परिस्थितियों में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की चुनौतियों का सामना करने का निर्णय लिया और जनता के समक्ष अपना विकास मॉडल रखा। देश की जनता ने भारतीय जनता पार्टी का भरपूर आशीर्वाद दिया और 30 वर्षों बाद केंद्र में किसी पार्टी की स्पष्ट बहुमत से सरकार बनी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की जनता से कहा कि भारतीय जनता पार्टी का आचरण रहा है कि जो भी वादा करते हैं उसे पूरा जरूर करते हैं। 
 
उन्होंने पिछले 10 सालों में यूं तो कई वादों को पूरा किया है लेकिन मुख्य रूप से अगर बात की जाए तो उन्होंने “एक देश एक संविधान” की संकल्पना को साकार करते हुए जम्मू कश्मीर में वर्षों से चली आ रही धारा 370 को समाप्त करने का वादा पूरा किया और देश की जनता को यह विश्वास दिलाया कि यदि दृढ संकल्प और मजबूत इच्छा शक्ति के साथ कोई कार्य किया जाता है तो कोई भी कार्य असंभव नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद शायद किसी ने नहीं सोचा होगा कि इतने कम समय में अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम का इतना भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा, लेकिन भारतीय जनता पार्टी हमेशा अयोध्या में प्रभु श्री राम की मंदिर निर्माण का वादा करती रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में न केवल मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी गई बल्कि हाल ही में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई और इस अवसर को न केवल देशवासियों ने बल्कि पूरे विश्व में उत्सव के रूप में मनाया। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का जो वादा किया गया था उसे पूरा करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई। किसानों को समय पर खाद ,पानी और बिजली उपलब्ध हो इसके लिए व्यापक प्रबंध किए गए MSP पर खरीद की जाने वाली फसलों के मूल्य में वृद्धि की गई और बिचौलियों से किसानों को बचाने के लिए कई सेवाओं को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ा, जिससे किसान धीरे-धीरे समृद्धि की ओर बढ़ने लगे। 
 
महिला आरक्षण का बिल कई वर्षों से लंबित था। विपक्षी पार्टियों इस मुद्दे को लेकर केवल राजनीति कर रही थी, लेकिन नई संसद के पहले ही सत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने महिला आरक्षण का विधेयक पास करवा कर महिलाओं को उनका अधिकार दिलाने का अभूतपूर्व काम किया। तीन तलाक, वन रैंक वन पेंशन, मेड इन इंडिया, मेक इन इंडिया, आत्मनिर्भर भारत जैसे कई वादों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने एक के बाद एक निर्णय लिए और पूरी मजबूती के साथ इन वादों को पूरा करने का काम किया।
 
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले 10 सालों में देश की जनता को जो भी वादा किया है उसे वादे को पूरा किया है और इसीलिए अब न केवल भाजपा बल्कि देश की जनता भी इस बात से सहमत है कि मोदी की गारंटी यानी काम पूरा होने की गारंटी। 
 
कुछ समय बाद एक बार फिर देश की जनता को देश की सरकार चुनने का अवसर मिलेगा। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के बाद जिस तरह से पूरे देश में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ है, उसको देखकर ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भाजपा 370 पर और एनडीए 400 पर का जो संकल्प लिया है वह निश्चित रूप से पूरा होगा, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का जो संकल्प लिया है और उसे पूरा करने के लिए जिस तरह से देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है, उसको देखकर आमजन भी अभी से महसूस करने लगा है कि यदि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है तो निश्चित रूप से वह संकल्प पूरा होगा। क्योंकि भाजपा का मानना है कि 
 
“सपने नहीं हकीकत बुनते है, तभी तो सब मोदी को चुनते हैं।”
 
1. क्या आप भी मानते हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की गारंटी यानी काम पूरा होने की गारंटी है?
 
2. क्या आप भी इस बात से सहमत है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 370 पार और एनडीए 400 पर का जो संकल्प है, वह पूरा होगा?
 
हृदय की कलम से।
 
आपका 
धनंजय सिंह खींवसर